सिरसागंज संक्षेपः खुद को जोखिम में डाल कर चालक ने बचायी दर्जनों यात्रियों की जान, तैनाती के बाद औचक निरीक्षण पर निकले तहसीलदार, रैनबसेरा और अलावों का देखा हाल

सिरसागंज संक्षेपः खुद को जोखिम में डाल कर चालक ने बचायी दर्जनों यात्रियों की जान,
कंटेनर को स्कूल की दीवार में घुसाया

सिरसागंज। कठफोरी एनएचटू पर एक कंटेनर चालक ने अपनी जान को जोखिम में डाल कर रोडवेज बस से होने वाली भिडंत को बचा लिया। चालक ने अपने वाहन को स्कूल की दीवार से टकरा दिया। जिससे बड़ा हादसा होने से बच गया।
मामला गुरुवार का है। राजस्थान के किशनगढ़ का निवासी मुकेश कुमार कंटेनर को लेकर छतरपुर से जयपुर जा रहा था। कठफोरी के निकट गंगादेवी इंटर काॅलेज के समीप एक्सप्रेस वे पर चढ़ने के दौरान यकायक सामने से यात्रियों से भरी एक रोडवेज की बस आ गयी। कंटेनर के चालक मुकेश को लगा कि बस से भिड़ंत होने वाली है और बचने का कोई रास्ता नहीं है, ऐसे में उसने तत्काल अपने वाहन को एक दीवार की ओर मोड़ दिया जिससे बड़ा हादसा होने से बच गया। हालांकि उसका वाहन क्षतिग्रस्त हो गयी और दीवार भी चकनाचूर हो गयी।

तैनाती के बाद औचक निरीक्षण पर निकले तहसीलदार, रैनबसेरा और अलावों का देखा हाल
सिरसागंज। नगर तहसील में लंबे समय से खाली तहसीलदार के पद पर डा. संतराज सिंह की तैनाती हो गयी है। उन्होंने पदभार संभालने के बाद गुरुवार शाम को बेसहारों के सहारे बने रैन बसेरा और अलावों का जायजा लिया। कर्मचारियों की तैनाती को भी चैक किया।
तहसीलदार सबसे पहले अरांव चैराहे पर अलाव का निरीक्षण किया। यहां स्थिति संतोषजन मिली। इसके बाद उन्होंने रैन बसेरा का रुख किया। वहां मौजूद डयूटी कर्मचारी को चैक किया। तहसीलदार ने बताया कि एसडीमए के निर्देश पर मौसम के मददेनजर प्रशासन की व्यवस्थाओं का जायजा लेने निकले हैं।
बताते चलें कि फिलहाल तहसील प्रशासन की ओर से अलावों की व्यवस्था नहीं की गयी है। नगर में पांच स्थानों पर अलावों की व्यवस्था नगर पालिका द्वारा की गयी है। उन्होंने बताया कि आवश्यकता पड़ने पर अलावों के पोइंटों को बढ़ा दिया जाएगा।
उधर कार्यभार संभालने के बाद तहसीलदार डा. संतराज सिंह ने कहा कि लंंिबत कार्यों में तेजी लायी जायेगी। अवैध कब्जा के मामलों को गंभीरता से शासन की नीतियों के अनुरूप यथाशीघ्र निस्तारित किया जायेगा।

स्वामी श्रद्धानंद का बलिदान दिवस मनाया
राम मंदिर के लिए धन संग्रह का आहवान

सिरसागंज। राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के आनुषांगिक संगठन धर्म जागरण मंच ने हिन्दू समाज के लिए बलिदान करने वाले स्वामी श्रद्धानंद का बलिदान दिवस मनाया और कार्यक्रम के माध्यम से हिन्दू धर्म के मानदंडों की रक्षा करने का संकल्प लेते हुए राम मंदिर के भव्य निर्माण में आर्थिक सहयोग देने का आहवान किया।
गुरुवार की शाम मुख्य अतिथि प्रांत धर्म जागरण प्रमुख दिनेश लवानियां ने स्वामी श्रद्धानंद के चित्र पर माल्यार्पण कर कार्यक्रम का आरंभ किया। 23 दिसंबर 1926 को हुए स्वामी श्रद्धानंद के बलिदान को याद करते हुए उन्होंने कहा कि स्वामी जी ने आजादी से पहले हिन्दु समाज की रक्षा करते हुए लाखों लोगों का दूसरे धर्मों में पलायन रोका एवं जिन लोगों का धर्म परिवर्तन किया गया था उनकी वापसी हिन्दू धर्म में की। उन्होंने कहा कि ऐसे अनेक महापुरुष हुए हैं जिनके बारे में नयी पीढ़ी का ज्ञान शून्य है। इस स्थिति में युवा पीढ़ी को जानकारी देना आवश्यक है। इसी उददेश्य को लेकर धर्म जागरण मंच की स्थापना की गयी है।
प्रांत प्रमुख ने बस्ती इकाइयों के विस्तार का निर्देश कार्यकर्ताओं को देते हुए सप्ताहिक मंगल मिलन की योजना क्रियान्वित करने को कहा।
उन्होंने कहा कि पौने पांच सौ साल की प्रतीक्षा के बाद बनने जा रहे भव्य मंदिर के निर्माण में प्रत्येक भारतवासी का सहयोग सुनिश्चित करने के लिए 15 से 23 जनवरी तक धन संग्रह अभियान चलाया जायेगा। इसके लिए बस्ती इकाइयों को घर-घर जाकर हिन्दुओं को जागरूक करते हुए जोड़ना होगा। कायक्रम में जिला सह संपर्क प्रमुख आलोक मिश्रा, जिला प्रशासनिक संपर्क प्रमुख सनत कुमार, नगर संघ चालक दुर्ग सिंह, नगर संयोजक धर्म जागरण विवेक कुमार, भुवनेश प्रताप, बस्ती संयोजक, बस्ती प्रमुख मनोज सारस्वत आदि उपस्थित थे।

अज्ञात वाहन ने मारी टक्कर, पुलिस ने भेजा अस्पताल
सिरसागंज। एनएचटू पर गुरुवार को देरशाम योगीराज होटल के समीप एक युवक को अज्ञात वाहन ने टक्कर मार दी जिससे वह गंभीर रूप से घायल हो गया। पुलिस ने घायल को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती करा दिया है। फिलहाल घायल का नाम-पता मालूम नहीं हो सका है।
एनएचटू पर हुई सड़क दुर्घटना में युवक के टक्कर लगते ही मौके पर भीड़ जमा हो गयी। लोगों ने टक्कर मारने वाले वाहन के बारे में सुराग लगाने का प्रयास किया लेकिन कुछ पता नहीं चला। टक्कर के बाद घायल हुए व्यवक्ति के काफी खून बह रहा था जिसके कारण वह बेहोश हो गया था। मौके पर मौजूद लोगों ने पुलिस को सूचना की। पुलिस ने पहुंच कर मामले की तहकीकात की और घायल को इलाज के लिए अस्पताल भेजा। पुलिस ने बताया कि युवक को होश आने के बाद ही उसका नाम पता मालूम हो सकेगा।