भारतीय रेलवे ट्रेनों की समयपालना के लिए उठाने जा रहा कई कदम । बन्द होंगे कई ठहराव व ट्रेनें

भारतीय रेलवे ट्रेनों की टाइमिंग को लेकर बड़ा सुधार करने जा रहा है. इसके लिए रेलवे ज़ीरो बेस्ड टाइम टेबल तैयार कर रहा है, जो अब जल्द ही सामने आ सकता है. हालांकि कोरोना से उपजे हालात के बाद ही यह लागू होगा और जब तक कोरोना का खौफ बना रहेगा, रेलवे की तरफ से मुसाफिरों की सुविधा के लिए स्पेशल ट्रेनें ही चलाई जाएंगी. आमतौर पर रेलवे का नया टाइम टेबल जुलाई से अगले साल जून तक लागू होता है. फिर मौसम और ट्रेनों की संख्या में हुए बदलाव के साथ नया टाइम टेबल लागू होगा है. लेकिन कई बार हालात के मुताबिक टाइम टेबल लागू होने के पीरियड में बदलाव भी होता है.

रेलवे टाइम टेबल में कई बड़े बदलाव
सूत्रों के मुताबिक रेलवे के नए टाइम टेबल में कई बदलाव किए जा रहे हैं जिससे आने वाले कई साल तक रेलवे में बड़ा सुधार देखने को मिलेगा. दरअसल, पिछले कई दशकों से राजनीतिक मांग पर ट्रेनों के स्टॉपेज बढ़ाये गए हैं. लोगों और नेताओं के विरोध के डर से कई बिना मांग वाली ट्रेन भी चल रही है जिसकी आधी से ज़्यादा सीटें खाली ही रहती हैं.

बंद हो सकती हैं 100 ट्रेनें

रेलवे ऐसे कई ट्रेनों को बंद कर सकता है जिसकी कोई मांग नहीं है. यानी ट्रेनों की आधी से ज्यादा सीटें खाली ही रहती हैं. इसमें इस बात का खयाल रखा जाएगा कि मुसाफिरों के लिए विकल्प के तौर पर दूसरी ट्रेन उपलब्ध हो. सूत्रों के मुताबिक देशभर में ऐसी 100 से ज्यादा ट्रेनें बंद हो सकते हैं.

जिन पैसेंजर ट्रेनों में किसी हॉल्ट स्टेशन पर 50 सवारी चढ़ते- उतरते न हों, उन ट्रेनों का ऐसे हॉल्ट पर स्टॉपेज ख़त्म हो. लेकिन मुसाफिरों के लिए दूसरी ट्रेन उपलब्ध हो, ताकि उन्हें परेशानी न हो.